गोष्ठी के जरिये पर्यावरण जागरूकता का दिया संदेश

गायत्री पैलेस गूलर रोड पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय पर्यावरण प्रमुख राकेश जैन ने “उत्तरायण हम सब मिलकर करें” पर गोष्ठी के जरिये पर्यावरण जागरूकता का संदेश दिया।

इस दौरान उन्होंने संबोधित करते हुए कहा आज सभी जगह शहरीकरण के कारण पेड़ों की अंधाधुंध कटाई हो रही है जिससे वातावरण असंतुलित होकर ग्लोबल वार्मिंग की तरफ तेजी से बढ़ रहा है जो आने वाले समय में पृथ्वी के लिए घातक सिद्ध होगा, जिसका नतीजा यह हो रहा है कि पृथ्वी का तापमान पहले से चार डिग्री तक बढ़ गया है जो प्राणियों और जीव जंतुओं के जीवन के लिए खतरनाक है, अगर हमें अपनी पृथ्वी को बचाना है तो प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन काल में दो पेड़ अवश्य लगाने चाहिए तथा उनकी संभाल करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि हम हाथों से एक एक पौधे लगवाकर उन्हें शपथ भी दिलवा रहे हैं कि अपने जीवन के विकास के साथ-साथ उस पौधे के जीवन का विकास भी अवश्य करें।

जल संरक्षण पर राकेश जैन ने कहा जल बचाया जा सकता है बनाया नहीं जा सकता।

मुख्य अतिथि डॉक्टर संजीव कुमार शर्मा वरिष्ठ न्यूरो सर्जन ने कहा सामाजिक कार्य करना और पर्यावरण सुरक्षा हम सबकी जिम्मेदारी है नियमित रूप से साप्ताहिक या सुविधानुसार हम सबको कुछ सामाजिक कार्य जरूर करनी चाहिए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता विजय बजाज द्वारा की गई। इस अवसर पर शहर के कुछ सामाजिक संगठनों को सेवा कार्य हेतु सम्मानित भी किया गया।

इस अवसर पर उमेश राष्ट्रवादी द्वारा शहर में गरीब असहाय लोगों के लिए ₹ 5 में भोजन की व्यवस्था हेतु समाज के लोगों के सामने आगामी योजना को रखा और कहा कि यह कुछ समय बाद शहर में विभिन्न स्थानों पर व्यवस्था की जाएगी।

कार्यक्रम का संचालन मुकेश राजपूत द्वारा किया गया। कार्यक्रम सह संयोजक गोपाल अग्रवाल परख रहे।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से शहर विधायक संजीव राजा, दिनेश शास्त्री, शैलेंद्र दीप,शालू,देवेंद्र गुप्ता, आलोक शिवाजी, सुभाष जैन, जयप्रकाश सारस्वत, कृष्ण कुमार, पवन प्रयास, अतुल भार्गव, सुभाष लिटिल, गिरधारी लाल गोयल, महानगर प्रचारक धर्मेन्द्र सिंह, मीडिया प्रभारी भूपेंद्र शर्मा विशाल देशभक्त आदि मौजूद रहे.